Latest

latest

प्रधानमंत्री से कैसे मिल सकते हैं ?

how to meet pm modi प्रधानमंत्री से कैसे मिल सकते हैं।

सोमवार, 20 नवंबर 2023

/ by मेरी आवाज
प्रधानमंत्री के काफिले के बीच आ गयी महिला, हुई जेल 
क्या एक साधारण आदमी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल सकता है। जवाब हां लेकिन कैसे। क्या इस तरह. आप इस वीडियो में देख रहे हैं कि कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झारखंड यात्रा के दौरान रांची के रेडियम रोड के पास अचानक काफिले के बीच एक महिला आ गयी थी।इस महिला को अब जेल हो गयी है। सरकारी काम में बाधा डालने सहित कई गंभीर आरोप इस मिला पर लगे हैं। प्रधानमंत्री से मिलने का यह तरीका नहीं है।आपने दशरथ मांझी की भी कहानी सुनी होगी कि कैसे वह दिल्ली पैदल चलकर प्रधानमंत्री से मिलने चले जाते हैं। कई लोग हैं जो अपनी निजी परेशानी लेकर सीधे प्रधानमंत्री से मिलना चाहते हैं दिल्ली चले जाते हैं। उन तक रैली में, सरकारी कार्यक्रमों के दौरान ऐसी ही मिलने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी इस तरह का प्रयास करेंगे तो आपके साथ वही होगा जो इस महिला के साथ हुआ। अब सवाल है कि प्रधानमंत्री से मिल कैसे सकते हैं।  आज हम प्रधानमंत्री से मुलाकात करने, उन तक अपनी बात पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया को समझेंगे। अंत में मैं आपको प्रधानंमत्री का फोन नंबर भी दूंगा जिससे आप उनसे संपर्क कर सकते हैं।
 स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस…
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.pmindia.gov.in पर जाएं.
  • यहां ऑप्शन में जाकर Interact with PM पर क्लिक करें.
  • यहां दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें एक ऑप्शन से आप पीएम मोदी को सुझाव दे सकते हैं.
  • दूसरे ऑप्शन के जरिए आप अपनी बात पीएम मोदी तक पहुंचा सकते हैं और कार्यालय को लिख सकते हो.
  • पीएम से अपॉइंटमेंट लेने के लिए दूसरे लिंक पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद एक फॉर्म खुलेगा.
  • इसमें फॉर्म में आपको अपनी जानकारी देनी होगी.
  • इसके बाद इसमें एक Catagory का ऑप्शन दिखाई देगा. इसमें कई ऑप्शन होंगे.
  • आपको इनमें Appointment With PM पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद Description में अपको कारण लिखना होगा कि आखिर आप पीएम मोदी से क्यों मिलना चाहते हैं.
  •  ये फॉर्म भरने के बाद आपको रिक्वेस्ट पीएम ऑफिस तक चली जाएगी, इसके बाद आगे के लिए आपको अपडेट कर दिया जाएगा.

अपॉइंटमेंट के लिए अलावा ये भी हैं ऑप्शन
अगर पीएम मोदी की बात करें इसके अलावा आपको शिकायत, सजेशन, फीजबैक, कोई फ्रॉड, स्कैम, ग्रीटिंग, विश, मैसेज रिक्वेस्ट का मौका भी मिलता है. आप इसी फॉर्म के जरिए इन सब के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. आपको बस इसमें Catagory में Appointment With PM पर क्लिक करने के बजाय कोई और ऑपश्न का चयन करना होगा.

मुश्किल से मिलता है अपॉइंटमेंट
आप देश के प्रधानमंत्री से मिलना चाहते हैं। यह कोई छोटी बात तो है नहीं। प्रधानमंत्री से मिलना आसान नहीं है  अपॉइंटमेंट मिलना काफी मुश्किल होता है. हालांकि, लोकतांत्रिक व्यवस्था में पीएम से मिलने का अधिकार भी आम आदमी के पास होता है और पीएम से टाइम लेकर उनसे मिल सकते हैं. अगर आप भी पीएम तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं या शिकायत करना चाहते हैं तो आप इस पोर्टल के जरिए शिकायत कर सकते हैं. इसके बाद आपको एक नंबर भी मिल जाता है, जिसके जरिए आप इसका स्टेट्स भी देख सकते हैं.

प्रधानमंत्री ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट pmindia.gov.in के मुताबिक, जो लोग भी पीएम मोदी से संपर्क करना चाहते हैं, वो फोन नंबर के जरिए ऐसा कर सकते हैं. आपको पीएम मोदी से संपर्क करने के लिए बस इस आधिकारिक नंबर को डायल करना होगा. ये नंबर है +91-11-23012312. वहीं अगर आप पीएम मोदी से फैक्स के जरिए संपर्क करना चाहते हैं तो आपको इस फैक्स नंबर का इस्तेमाल करना चाहिए. ये फैक्स नंबर हैं- +91-11-23019545, 23016857. इसके साथ ही आप देश के प्रधानमंत्री से पत्र के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं,

कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपनेी समस्या सीधे प्रधानमंत्री तक सुनाई है और वो समस्या हल हो गयी। कुल मिलाकर ये कि देश के प्रधानमंत्री से मिलना चाहते हैं तो मिल सकते हैं लेकिन यह प्रक्रिया आसान नहीं है। 

कोई टिप्पणी नहीं

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo